Home / BUSINESS / नोटबंदी के बाद 73000 कंपनियों ने बैंकों में 24000 करोड़ रूपये जमा किए
(Source: The Financial Express)

नोटबंदी के बाद 73000 कंपनियों ने बैंकों में 24000 करोड़ रूपये जमा किए

नोटबंदी के बाद पूर देश में 73000 कंपनियों ने बैंकों में 24000 करोड़ रूपये जमा कराए हैं.

आपको बता दें कि यह वे कंपनियां हैं जिनका रजिस्ट्रेशन, कंपनी रजिस्ट्रार ने रद्द कर दिया था.

कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने ब्लैक मनी के फ्लो को रोकने, अवैध और बेनामी संपत्तियों पर शिकंजा कसने के लिए ऐसी 2.26 लाख कंपनी का रजिस्ट्रेशन कैंसल कर दिया था.

इन सभी कंपनियों में किसी तरह की कोई बिज़नस एक्टिविटी नहीं हो रही थी जिसके कारण सरकार ने ब्लैक मनी पर लगाम कसने के लिए इन कंपनियों का रजिस्ट्रेशन कैंसिल कर दिया था.

संकलित बैंक आंकड़ों से यह भी पता चला है कि जिन 2.26 लाख कंपनियों का रजिस्ट्रेशन कैंसिल किया गया उनमें से 1.68 लाख कंपनियों के खातों में नोटबंदी के बाद पैसा जमा किया गया था. इनमें से अधिकतर कंपनियों पर अवैध रूप से फंड जुटाने और हेराफेरी के आरोप भी हैं.

मंत्रालय के जारी दस्तावेज़ के मुताबिक सरकार अलग-अलग बैंकों से इन कंपनियों की विस्तृत जानकारी भी जुटा रही है. दस्तावेज में कहा गया है कि लगभग 68 कंपनियां जांच के दायरे में हैं. गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) ऐसी 19 कंपनियों की जांच कर रही है जबकि रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (आरओसी) 49 फर्मों की जांच कर रही है.

केंद्र सरकार ने 8 नवम्बर 2016 से कानूनी रूप से 500 रुपये और 1,000 रूपये के नोटों को प्रचलन से बंद कर दिया था. सरकार ने इन नोटों को यह कहते हुए बंद किया था कि वह काला धन, आतंकियों और माओवादियों की फंडिंग पर चोट पहुंचाने के लिए यह फैसला ले रही है.

कंपनी एक्ट के तहत, सरकार के पास यह ताकत है कि वह किसी भी समय कई आधारों पर किसी भी कंपनी के रजिस्ट्रेशन को कैंसिल कर सकती है.

Source Link

Comments

About Team Postman

Check Also

How to Make Money from Real Estate Investment

Money making is a common goal of every individual. Everyone wants to lead a prosperous …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe Now & win Paytm Cash*