Home / BUSINESS / सरकार की इस योजना में मिलेगा 7.5% ब्याज, हर महीने खाते में आएंगे पैसे
एनएचएआई की तरफ से जारी किए जाने वाले बॉण्ड 10 साल तक फिक्‍स ब्‍याज देंगे. फोटो साभार (www.narendramodi.in)

सरकार की इस योजना में मिलेगा 7.5% ब्याज, हर महीने खाते में आएंगे पैसे

दरअसल नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) 7.5 फीसदी और 7.75 ब्‍याज देने वाले बॉण्‍ड जारी करने जा रही है।

हर किसी की चाह होती है इन्वेस्टमेंट पर ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिले। एसबीआई जैसे अग्रणी बैंक बचत खाते में 3.5 प्रतिशत सालाना की दर पर ब्याज दे रहे हैं। यदि आपकी खाते में एक करोड़ से ऊपर की राशि हैं तो ब्याज दर बढ़कर 4 प्रतिशत तक हो जाती है। ज्यादा रिटर्न के साथ हर किसी की मंशा होती है इन्वेस्टमेंट सेफ रहे। यदि आप भी ये दोनों बातें सोचते हैं तो आपकी यह मंशा सरकार की जल्द आने वाली स्कीम में पूरी होगी। दरअसल नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) 7.5 फीसदी और 7.75 ब्‍याज देने वाले बॉण्‍ड जारी करने जा रही है। इस बारे में हाल ही में सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी दी।

गडकरी ने इस बारे में कहा कि आम लोगों को ज्‍यादा ब्‍याज के लालच में चिटफंड कंपनियों में निवेश करने से बचना चाहिए। पिछले कुछ सालों में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जिनमें लोगों ने ज्यादा रिटर्न के लालच में इन्वेस्टमेंट किया। लेकिन बाद में ग्राहकों को धोखा मिला. गडकरी ने बताया कि एनएचएआई की तरफ से जारी किए जाने वाले बॉण्ड 10 साल तक फिक्‍स ब्‍याज देंगे। साथ ही ब्याज की यह राशि हर माह उनके बैंक खाते में डाल दी जाएगी।

ये है सरकार की योजना
केंद्रीय मंत्री के अनुसार आमलोगों से पैसा इकट्ठा कर उन्हें ज्यादा ब्याज देने की तैयारी है। आमलोगों से इकट्ठा होने वाले पैसे को सड़क बनाने की योजनाओं में खर्च किया जाएगा। सरकार की इस योजना के तहत आपको 7.5 प्रतिशत का सालाना ब्याज मिलेगा। इसके अलावा महिलाओं और 60 वर्ष से ज्यादा के नागरिकों को 7.75 प्रतिशत सालाना का ब्याज दिया जाएगा। सरकार की तरफ से जारी किए जाने वाले ये बॉण्ड 10 साल के लिए होंगे। यह ब्याज इन्वेस्टमेंट करने वाले के खाते में हर महीने ट्रांसफर होता रहेगा।

AAA रेटिंग के होंगे बॉण्‍ड
नितिन गडकरी ने इस मौके पर यह भी बताया कि एनएचएआई की तरफ से जारी किए जाने वाले बॉण्ड AAA रेटिंग के होंगे। इससे निवेश सुरक्षित रहेगा. उन्‍होंने कहा कि इस वक्‍त बैंकों में 6 फीसदी के आसपास ब्‍याज मिल रहा है। ऐसे में यह बॉण्‍ड आमलोगों को ज्‍यादा रिटर्न देने में सक्षम होंगे। इस पैसे से देश में तेजी से सड़कों का जाल फैलाया जाएगा। सड़कों की इन योजनाओं पर सरकार की तरफ से करीब 7.5 लाख करोड़ रुपए का निवेश करने का प्लान है।

मूडीज ने बढ़ाई रेटिंग
साल 2017 में मूडीज ने एनएचएआई की रेटिंग में भी इजाफा किया था। इसके बाद मूडीज ने भारत की सॉरवेन रे‍टिंग भी बढ़ाई थी। मूडीज ने यह भी कहा था कि सरकार और अथॉरिटी में नजदीकी वित्तीय रिश्‍ता है। इससे कंपनी को मजबूती मिलती है।

Comments

About Team Postman

Check Also

Good news! Indian economy can double in 10 years, thanks to ‘amazingly fast’ growth rate; here’s why

India’s projected GDP growth of over 7 per cent for the current fiscal is “amazingly …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe Now & win Paytm Cash*